पंचाम्रित

VSK TN
    
 
     

।। पंचाम्रित ।।

आज (2024 सेप्टंबर 17) पूर्णिमा है, और आपके समक्ष ‘पंचाम्रित’!

 1 मिलिए: आगरा की रोटीवाली अम्मा से

आगरा शहर के व्यस्त एम.जी रोड फुटपाथ पर मिट्टी का चूल्हा जलता है। यह चूल्हा बुजुर्ग भगवान देवी का है, जो ‘रोटीवाले अम्मा’ के नाम से मशहूर हैं। करीब 15 साल पहले उनके पति चरण सिंह बीमार पड़ गए और बिस्तर पर पड़ गए। दोनों बेटे उन्हें छोड़कर चले गए। उन्होंने एक जगह काम किया जहां उन्हें प्रतिदिन 15 रुपये वेतन मिलता था। कुछ दिन बाद पति गुजर गये तो अम्मा ने यहीं चूल्हा जलाया। वह चपातियाँ बेचकर जीविकोपार्जन करता है। वह रोजाना 500 से 600 रुपये कमाते थे। लॉकडाउन के दौरान कारोबार ठप हो गया; उधार लिया और समय बिताया. अब उन्होंने दोबारा दुकान खोल ली है. इनके यहां चार रोटी एक सब्जी 20 रुपये में मिलता। क्या कोई मदद करते है? पूछने पर अम्मा कहती, “मैं मेहनत करती हूं, कमाती हूं और पेट भरती हूं, हमें किसी पर भरोसा क्यों करना चाहिए?”

स्रोत: दैनिक जागरण, अक्तूबर 22, 2020

2 इंडोनेशिया के मुसल्मान राम और कृष्ण के भक्त हैं

प्रख्यात संस्कृत-हिंदी साहित्यकार और सफल सम्पादक (नवभारत टाइम्स) डॉ. विद्या निवास मिश्र (1926-2005) इंडोनेशिया की यात्रा पर थे, जो मुस्लिम बहुल देश है। वे उस देश में कुछ प्राचीन स्मारकों को देखने के लिए निकले थे। उनके साथ उस देश के कला विभाग के निदेशक श्री सुदर्शन भी थे। सुदर्शन मुसलमान थे। बोरोबुदुर जाते समय उन्होंने कुछ लोगों को संगमरमर की शिलाओं पर कुछ अक्षर उकेरते देखा। मिश्र जानना चाहते थे कि वह क्या है। सुदर्शन ने बताया, “हमारे यहां किसी की मृत्यु होने पर उसकी कब्र पर जावा भाषा में महाभारत या रामायण की एक पंक्ति लिखने की परंपरा है। यद्यपि हम मुसलमान हैं, फिर भी हम राम और कृष्ण के भक्त हैं।” यह सुनकर मिश्र आश्चर्यचकित हो गए और सुदर्शन ने कहा, “हमने भले ही 700 साल पहले इस्लाम धर्म अपना लिया हो। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम अपने पूर्वजों को पूरी तरह भूल जाएं। रामायण और महाभारत आज भी हमारे लिए प्रेरणा के स्रोत हैं।” मिश्राजी उस इंडोनेशियाई मुस्लिम विद्वान के चेहरे को देखते हुए चुप हो गए।

स्रोत: साप्ताहिक केशव संवाद, 7 अगस्त, 2007.

3 चेन्नई सेन्ट्रल  की सेंथामरई के स्वर्णिम हृदय

चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर 21 अप्रैल को सफाई कर्मचारी सेंथामरई को सोने की चेन मिली, जिसे उसने रेलवे पुलिस कर्मियों को सौंप दिया। पुलिस ने बताया कि प्लेटफॉर्म की सफाई कर रही महिला ने कुर्सी के नीचे चेन देखी। चूंकि खोए हुए कीमती सामान की तलाश में आसपास कोई नहीं था, इसलिए उसने इसे गश्त ड्यूटी पर तैनात जीआरपी (सरकारी रेलवे पुलिस) के सब-इंस्पेक्टर मार्गबंधु को सौंप दिया। पुलिस ने बताया कि चेन का वजन करीब 32 ग्राम था। वरिष्ठ रेलवे पुलिस अधिकारियों ने सफाई कर्मचारी सेंथथामरई की ईमानदारी की सराहना की। एक विज्ञप्ति में कहा गया कि अगर पीड़ित पुलिस कर्मियों से दस्तावेजों या गुम हुए कीमती सामान के बारे में जानकारी लेकर संपर्क करते हैं तो पुलिस उन्हें उनकी सोने की चेन लौटा देगी।

स्रोत: DTNEXT, चेन्नई अंग्रेसी दैनिक, 26 अप्रैल, 2023.

  1. निमल राघवन: वास्तविक जीवन में एक नायक

निमल राघवन के पास दुबई में एक आकर्षक आई.टी नौकरी थी। 2018 में चक्रवात गाजा ने विनाश का निशान छोड़ा। घर ढह गए, नारियल के पेड़ उखड़ गए और जल स्रोत प्रदूषित हो गए। गांव पेरावूरणी में उनके अपने किसान परिवार को काफी नुकसान हुआ। उन्होंने दुबई की नौकरी छोड़ दी. कई लोगों को इकट्ठा किया और बचाव कार्य किया. उन्होंने देखा कि कस्बे के किसानों ने धान की खेती छोड़ दी है और नारियल की खेती करने लगे हैं। कारण यह है कि धान को पानी की बहुत अधिक आवश्यकता होती है। पर झीलों और तालाबों में पानी नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह कब्जाग्रस्त, गैर-देख्रेरेख है। राघवन को पता था कि उसे क्या करना है। उनकी यात्रा 564 एकड़ की पेरावूरानी झील से शुरू हुई। उन्होंने झील को गहरा किया और झील भर गई; आसपास का भूजल स्तर 350 फीट से बढ़कर 40 फीट हो गया। इस प्रकार उन्होंने देशभर में एक-एक करके जलस्रोतों को पुनर्जीवित किया। अब तक उन्होंने 140 तालाबों का जीर्णोद्धार कराया है। उन्होंने गांव के लोगों को आगे आकर साथ मिलकर काम करने और इस बदलाव के लिए धन उपलब्ध कराने के लिए प्रेरित किया। यही राघवन की खासियत है.

स्रोत: स्टेट्समैन वेब, अक्टूबर 2, 2023.

5 जवानों की बहादुरी से जीत हासिल की

2009 में, लड़के नितेश कुमार ने एक ट्रेन दुर्घटना में अपना बायां पैर खो दिया। वह भारतीय नौसेना अधिकारी विजेंद्र सिंह के बेटे हैं। छह महीने वह बिस्तर पर पड़ा हुआ था। ऐसा लग रहा था जैसे जीवन ही ख़त्म हो गया हो। प्रेरणा एक अप्रत्याशित जगह से आई। वह पुणे के एक प्रोस्थेटिक लेग सेंटर में गए। वहां 15 साल के नितेश ने कारगिल युद्ध में अपने पैर गंवा चुके जवानों को खेलते हुए देखा। कुछ ही दिनों में वह उनके साथ खेल में शामिल हो गया। उन्होंने जल्द ही आईआईटी प्रवेश परीक्षा पास कर ली और आईआईटी मंडी, हिमाचल प्रदेश से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की।  इस समय तक वह पैरा-बैडमिंटन में परचम लहरा रहे थे। उन्होंने हाल ही में पेरिस पैरालिंपिक में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता।

स्रोत: द न्यू इंडियन एक्सप्रेस, 2024 सितंबर 3,

0000000000000000